परमेश्वर मनुष्य के जीवन का स्रोत है


जिस क्षण से तुम रोते हुए इस दुनिया में आए हो, तब से तुम अपना कर्तव्य करना शुरू करते हो। परमेश्वर की योजना और उसके विधान में अपनी भूमिका ग्रहण करके, तुम जीवन में अपनी यात्रा शुरू करते हो। तुम्हारी पृष्ठभूमि जो भी हो और तुम्हारी आगे की यात्रा जो भी हो, कोई भी उस योजना और व्यवस्था से बच कर भाग नहीं सकता है जो स्वर्ग ने बनायी हैं, और किसी का भी अपनी नियति पर नियंत्रण नहीं है, क्योंकि केवल वही जो सभी चीजों पर शासन करता है ऐसा कार्य करने में सक्षम है। जिस दिन से मनुष्य अस्तित्व में आया है, परमेश्वर अपना कार्य इसी तरह से करता आ रहा है, इस ब्रह्मांड का प्रबंधन करता आ रहा है और सभी चीज़ों और उन रास्तों में परिवर्तन की लय को निर्देशित करता आ रहा है जिनके साथ वे चलती हैं। शेष सभी चीजों के साथ, मनुष्य चुपचाप और अनजाने में परमेश्वर से मिठास और बारिश और ओस द्वारा पोषित होता है। शेष सभी चीजों की तरह, मनुष्य अनजाने में परमेश्वर के हाथ की योजना के अधीन रहता है। मनुष्य का हृदय और आत्मा परमेश्वर के हाथ में हैं, और उसका पूरा जीवन परमेश्वर की दृष्टि में है। भले ही तुम यह मानो या न मानो, कोई भी और सभी चीज़ें, चाहे जीवित हों या मृत, परमेश्वर के विचारों के अनुसार ही जगह बदलेंगी, परिवर्तित, नवीनीकृत और गायब होंगी। परमेश्वर सभी चीजों को इसी तरीके से संचालित करता है।

जब रात चुपचाप आती है, मनुष्य अनजान बना रहता है, क्योंकि मनुष्य का हृदय यह नहीं समझ सकता कि अँधेरा कैसे आता है या कहाँ से आता है। जब रात चुपचाप खिसकती है, मनुष्य दिन के उजाले का स्वागत करता है, लेकिन जहाँ तक प्रकाश कहाँ से आया है और कैसे इसने रात के अँधेरे को दूर भगाया है इसकी बात है, मनुष्य और भी कम जानता है तथा और भी कम अवगत है। दिन और रात की ये बारम्बार अदला-बदली मनुष्य को एक अवधि से दूसरी अवधि में, एक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से अगली में ले जाती है, जब कि यह भी सुनिश्चित करती है कि हर अवधि में परमेश्वर का कार्य और हर युग के लिए उसकी योजना को कार्यान्वित किया जाता है। मनुष्य परमेश्वर के साथ इन विभिन्न अवधियों में चला है, फिर भी वह नहीं जानता है कि परमेश्वर सभी चीजों और जीवित प्राणियों की नियति पर शासन करता है या कैसे परमेश्वर सभी चीजों की योजना बनाता है और उन्हें निर्देशित करता है। इसी एक बात ने मनुष्य को अनादि काल से आज तक भ्रम में रखा है। जहाँ तक कारण का सवाल है, ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि परमेश्वर के तरीके बहुत छिपे हुए हैं, या परमेश्वर की योजना अभी तक पूरी नहीं हुई है, बल्कि इसलिए कि मनुष्य का हृदय और आत्मा परमेश्वर से बहुत दूर हैं, इस हद तक कि मनुष्य जिस समय परमेश्वर का अनुसरण कर रहा होता है उसी समय शैतान की सेवा में भी बना रहता है—और उसे इसके बारे में पता भी नहीं चलता है। कोई भी सक्रिय रूप से परमेश्वर के पदचिह्नों को या उस प्रकटन को नहीं खोजता है जिसे परमेश्वर अभिव्यक्त करता है, और कोई भी परमेश्वर की देखभाल और सुरक्षा में रहने के लिए तैयार नहीं है। इसके बजाय, वे इस दुनिया के और अस्तित्व के उन नियमों के प्रति अनुकूल होने के लिए जिनका दुष्ट मनुष्यजाति अनुसरण करती है, उस दुष्ट, शैतान के क्षय पर भरोसा करने के लिए तैयार हैं। इस बिंदु पर, मनुष्य के हृदय और आत्मा को शैतान को श्रद्धांजलि के रूप में अर्पित किया जाता है और वे शैतान का जीवनाधार बन जाते हैं। इससे भी अधिक, मानव हृदय और आत्मा एक ऐसा स्थान बन गये हैं जिसमें शैतान निवास कर सकता है और शैतान का खेल का अनुकूल मैदान बन गया है। इस तरह, मनुष्य अनजाने में मानव होने के सिद्धांतों और मानव अस्तित्व के मूल्य और अर्थ के बारे में अपनी समझ को खो देता है। परमेश्वर के नियम और परमेश्वर और मनुष्य के बीच की वाचा धीरे-धीरे मनुष्य के हृदय में धुँधली होती जाती है, और वह परमेश्वर की तलाश करना या उस पर ध्यान देना बंद कर देता है। समय बीतने के साथ, मनुष्य की समझ चली जाती है कि परमेश्वर ने उसे क्यों बनाया है, न ही वह उन वचनों को जो परमेश्वर के मुख से आते हैं और वह सब जो परमेश्वर से आता है, उसे समझता है। मनुष्य फिर परमेश्वर के नियमों और आदेशों का विरोध करने लगता है, और उसका हृदय और आत्मा शिथिल हो जाते हैं…। परमेश्वर उस मनुष्य को खो देता है जिसे उसने मूल रूप से बनाया था, और मनुष्य अपनी शुरुआत का मूल खो देता है: यही इस मानव जाति का दुःख है। वास्तव में, बिल्कुल शुरूआत से अब तक, परमेश्वर ने मनुष्यजाति के लिए एक त्रासदी का मंचन किया है, जिसमें मनुष्य नायक और पीड़ित दोनों है; जहाँ तक इस बात का संबंध है कि इस त्रासदी का निर्देशक कौन हैं, तो इसका उत्तर कोई नहीं दे सकता है।

दुनिया के विशाल विस्तार में, अनगिनत परिवर्तन हो चुके हैं, बार-बार महासागर गाद भरने से मैदानों बदल रहे हैं, खेत बाढ़ से महासागरों में बदल रहे हैं। सिवाय उसके जो ब्रह्मांड में सभी चीजों पर शासन करता है, कोई भी इस मानव जाति की अगुआई और मार्गदर्शन करने में समर्थ नहीं है। इस मानवजाति के लिए श्रम करने या उसके लिए तैयारी करने वाला कोई भी शक्तिशाली नहीं है, और ऐसा तो कोई है ही नहीं जो इस मानवजाति को प्रकाश की मंजिल की ओर ले जा सके और इसे सांसारिक अन्यायों से मुक्त कर सके। परमेश्वर मनुष्यजाति के भविष्य पर विलाप करता है, मनुष्यजाति के पतन पर शोक करता है, और उसे पीड़ा होती है कि मनुष्यजाति, कदम-दर-कदम, क्षय की ओर और ऐसे मार्ग की ओर आगे बढ़ रही है जहाँ से वापसी नहीं है। ऐसी मनुष्यजाति जिसने परमेश्वर का हृदय तोड़ दिया है और बुराई की तलाश करने के लिए उसका त्याग कर दिया है: क्या किसी ने कभी उस दिशा पर विचार किया है जिसमें ऐसी मनुष्यजाति जा सकती है? ठीक इसी कारण से है कोई भी परमेश्वर के कोप को महसूस नहीं करता है, कोई भी परमेश्वर को खुश करने के तरीके को नहीं खोजता है या परमेश्वर के करीब आने की कोशिश नहीं करता है, और इससे भी अधिक, कोई भी परमेश्वर के दुःख और दर्द को समझने की कोशिश नहीं करता है। परमेश्वर की वाणी सुनने के बाद भी, मनुष्य अपने रास्ते पर चलता रहता है, परमेश्वर से दूर जाने, परमेश्वर के अनुग्रह और देखभाल को अनदेखा करने और उसके सत्य से दूर रहने, अपने आप को परमेश्वर के दुश्मन, शैतान, को बेचना पसंद करने में लगा रहता है। और किसने इस बात पर कोई विचार किया है—क्या मनुष्य को इस बात के लिये दुराग्रही बने रहना चाहिये—कि परमेश्वर इस मानवजाति की ओर कैसे कार्य करेगा जिसने उसे पीछे एक नज़र डाले बिना खारिज कर दिया? कोई नहीं जानता कि परमेश्वर के बार-बार याद दिलाने और प्रोत्साहनों का कारण यह है कि वह अपने हाथों में एक अभूतपूर्व आपदा रखता है जिसे उसने तैयार किया है, एक ऐसी आपदा जो मनुष्य की देह और आत्मा के लिए असहनीय होगी। यह आपदा केवल देह का नहीं बल्कि आत्मा का भी दण्ड है। तुम्हें यह जानने की आवश्यकता है: जब परमेश्वर की योजना निष्फल होती है और जब उसके अनुस्मारकों और प्रोत्साहनों को कोई उत्तर नहीं मिलता है, तो वह किस प्रकार के क्रोध को छोड़ेगा? यह ऐसा होगा जिसे अब से पहले किसी सृजित प्राणी द्वारा अनुभव नहीं किया या नहीं सुना गया है। और इसलिए मैं कहता हूँ, यह आपदा बेमिसाल है और कभी भी दोहराई नहीं जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह केवल इस एक बार मनुष्यजाति का सृजन करने और केवल इस एक बार मनुष्यजाति को बचाने के लिए परमेश्वर की योजना है। यह पहली और अंतिम बार है। इसलिए, इस बार जिस श्रमसाध्य इरादों और उत्साहपूर्ण प्रत्याशा से परमेश्वर इंसान को बचाता है, उसे कोई समझ नहीं सकता।

परमेश्वर ने इस संसार की रचना की और वह इसमें एक जीवित प्राणी, मनुष्य को लेकर आया जिसे उसने जीवन प्रदान किया। इसके बाद, मनुष्य के माता-पिता और परिजन हुए तथा अब वह अकेला नहीं था। जब से मनुष्य ने पहली बार इस भौतिक दुनिया पर नजरें डालीं, तब से वह परमेश्वर के विधान के भीतर विद्यमान रहने के लिए नियत था। यह परमेश्वर की दी हुई जीवन की साँस है जो हर एक प्राणी को उसकी वयस्कता के विकास में सहयोग देती है। इस प्रक्रिया के दौरान, किसी को भी ऐसा महसूस नहीं होता है कि मनुष्य परमेश्वर की देखरेख में बड़ा हो रहा है, बल्कि वे यह मानते हैं कि मनुष्य अपने माता-पिता की प्रेमपूर्ण देखभाल के तहत ऐसा कर रहा है, और यह कि यह जीवन की उसकी अपनी नैसर्गिक प्रवृत्ति है जो इस बढ़ने की प्रक्रिया को नियंत्रित करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मनुष्य नहीं जानता कि जीवन किसने प्रदान किया है या यह कहाँ से आया है, जिस तरह से जीवन की नैसर्गिक प्रवृत्ति चमत्कार करती है उसे तो इंसान बिल्कुल नहीं जानता है। वह केवल इतना ही जानता है कि भोजन ही वह आधार है जिस पर उसका जीवन चलता रहता है, अध्यवसाय ही उसके अस्तित्व का स्रोत है, और यह कि उसके मन के विश्वास वे पूँजी हैं जिस पर उसका अस्तित्व निर्भर करता है। परमेश्वर की ओर से आने वाले अनुग्रह और भरण-पोषण के बारे में, मनुष्य पूरी तरह से बेखबर है, और इस तरह वह परमेश्वर द्वारा उसे प्रदान किये गए जीवन को निरुद्देश्य बर्बाद कर देता है…। इस मानवजाति का एक भी व्यक्ति पर परमेश्वर दिन-रात निगाह रखता है, उसकी आराधना करने की पहल नहीं करता है। परमेश्वर ही अपनी बनायी योजना के अनुसार, उस मनुष्य पर कार्य करता रहता है, जिससे वह कोई अपेक्षाएँ नहीं करता है। वह इस आशा में ऐसा करता है कि एक दिन, मनुष्य अपने सपने से जागेगा और अचानक जीवन के मूल्य और अर्थ को समझेगा, परमेश्वर ने उसे जो कुछ दिया है उसके लिए जो कीमत परमेश्वर ने चुकाई है उसे, और उस उत्सुक व्यग्रता को जिसके साथ परमेश्वर मनुष्य के उसकी ओर मुड़ने की प्रतीक्षा करता है, को समझेगा। किसी ने कभी भी मनुष्य के जीवन की उत्पत्ति और निरंतरता को नियंत्रित करने वाले रहस्यों पर गौर नहीं किया। केवल परमेश्वर, जो इस सब को समझता है, चुपचाप उस ठेस और आघात को सहन करता है जो वह मनुष्य उसे देता है जिसने परमेश्वर से सब कुछ प्राप्त किया है किन्तु उसका आभारी नहीं है। जीवन जो कुछ भी लाता है मनुष्य उसे मान कर चलता है कि उसका है, और इसी तरह, यह “निस्संदेह एक मामला है” कि परमेश्वर के साथ मनुष्य द्वारा विश्वासघात किया जाता है, मनुष्य उसे भूल जाता है, इंसान के द्वारा उससे जबरन वसूली की जाती है। क्या ऐसा हो सकता है कि परमेश्वर की योजना सच में इतने ही महत्व की हो? क्या ऐसा हो सकता है कि यह जीवित प्राणी, मनुष्य, जो कि परमेश्वर के हाथ से आया है, वास्तव में इतना महत्व का है? परमेश्वर की योजना निश्चित रूप से महत्व की है; हालाँकि, परमेश्वर के हाथ से बनाया गया जीवित प्राणी उसकी योजना के वास्ते विद्यमान है। इसलिए, परमेश्वर इस मानवजाति के प्रति घृणा से अपनी योजना को बेकार नहीं कर सकता है। यह उनकी योजना के वास्ते और उस साँस के लिए है जो उसने छोड़ी है कि परमेश्वर, मनुष्य की देह के लिए नहीं बल्कि मनुष्य के जीवन के लिए, समस्त वेदना को सहता है। वह ऐसा मनुष्य की देह को वापस लेने के लिए नहीं, बल्कि उस जीवन को वापिस लेने के लिए करता है जिसकी साँस उसने छोड़ी है। यही उसकी योजना है।

इस दुनिया में आने वाले सभी लोगों को जीवन और मृत्यु से गुजरना होगा, और उनमें से बहुसंख्यक मृत्यु और पुनर्जन्म के चक्र से गुजरते हैं। जो जीवित हैं वे शीघ्र ही मर जाएँगे और मृत शीघ्र ही लौट आएँगे। यह सब परमेश्वर द्वारा प्रत्येक जीवित प्राणी के लिए व्यवस्थित जीवन का मार्ग है। यद्यपि यह मार्ग और यह चक्र ठीक वह सत्य है जो परमेश्वर चाहता है कि मनुष्य देखे: कि परमेश्वर द्वारा मनुष्य को प्रदान किया गया जीवन असीम है, भौतिकता, समय या स्थान से मुक्त है। यह परमेश्वर द्वारा मनुष्य को प्रदान किया गया जीवन का रहस्य है, और प्रमाण है कि जीवन उसी से आया है। यद्यपि हो सकता है कि बहुत से लोग यह न मानें कि जीवन परमेश्वर से आया है, फिर भी मनुष्य अनिवार्य रूप से उस सभी का आनंद लेता है जो परमेश्वर से आता है, चाहे वह उसके अस्तित्व को मानता हो या उसे नकारता हो। यदि किसी दिन परमेश्वर का अचानक हृदय परिवर्तन हो जाए और दुनिया में जो कुछ भी विद्यमान है वह उस सब को पुनः प्राप्त करने और जो जीवन उसने दिया है उसे वापस लेने की इच्छा करे, तो कुछ भी नहीं रहेगा। परमेश्वर अपने जीवन का उपयोग सभी जीवित और निर्जीव दोनों चीजों के भरण-पोषण के लिए करता है, अपनी शक्ति और अधिकार के कारण सभी को सुव्यवस्थित करता है। यह एक ऐसा सत्य है जिसकी किसी के द्वारा कल्पना नहीं की जा सकती है जिसे किसी के द्वारा समझा नहीं जा सकता है, और ये अबूझ सत्य परमेश्वर की जीवन शक्ति की मूल अभिव्यक्ति और प्रमाण हैं। अब मैं तुम्हें एक रहस्य बताता हूँ: परमेश्वर के जीवन की महानता और उसके जीवन की सामर्थ्य की थाह को कोई भी प्राणी नहीं पा सकता। यह अभी वैसा ही है, जैसा अतीत में था, और आने वाले समय में भी यह ऐसा ही रहेगा। दूसरा रहस्य जो मैं बताऊँगा वह यह है: जीवन का स्रोत, सभी सृजित प्राणियों के लिए, चाहे वे रूप या संरचना में कितने ही भिन्न हों, परमेश्वर से आता है। चाहे तुम किसी भी प्रकार के जीवित प्राणी हो, तुम उस जीवन के पथ के विपरीत नहीं चल सकते जिसे परमेश्वर ने निर्धारित किया है। बहर हाल, मेरी इच्छा है कि मनुष्य इसे समझे: परमेश्वर की देखभाल, रख-रखाव और भरण-पोषण के बिना, मनुष्य वह सब प्राप्त नहीं कर सकता जो उसे प्राप्त करना था, चाहे वह कितनी ही मेहनत या कठिन संघर्ष क्यों न करे। परमेश्वर से जीवन की आपूर्ति के बिना, मनुष्य जीवन के मूल्य और उसकी सार्थकता के भाव को गँवा देता है। परमेश्‍वर मनुष्य को इतना लापरवाह कैसे होने दे सकता है, जो मूर्खतापूर्ण ढंग से अपने जीवन‌ की सार्थकता कोगँवा देता है? जैसा कि मैंने पहले कहा है: मत भूलो कि परमेश्वर तुम्हारे जीवन का स्रोत है। यदि मनुष्य उस सब को सँजोने में विफल रहता है जो परमेश्वर ने प्रदान किया है, तो परमेश्वर न केवल वह वापस ले लेगा जो उसने शुरूआत में दिया था, बल्कि वह सटीक रूप से, मनुष्य से क्षतिपूर्ति के रूप में, उसका दोगुना मूल्य वसूल कर लेगा जो कुछ भी उसने दिया है।

26 मई, 2003